कोरोना की दस्तक: डर के कारण बेवजह न ले कोई भी दवाई

केरल में मिले कोरोना के नए वेरिएंट JN. 1 मामले के बाद देश भर में स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। लोगो से एतिहात बरतने की भी अपील की है। कोरोना की दस्तक से लोगों के दिलों में एक बार फिर डर का माहौल बैठ गया है। खाँसी, झुखाम जैसी बीमारियों पर लोग एकाएक घबरा रहे है। कई बार लोग बिना डॉक्टर के सलाह मश्वरा के कोई भी दवाई ले रहे है। जिसे चिकिस्तकों ने सख्त रूप में मना किया है।

चिकित्स्कों का कहना है कि उत्तराखंड में कोरोना के नए वेरिएंट का फिलहाल कोई मामला सामने नहीं आया है ऐसे में लोग ज्यादा डरे नहीं लेकिन ऐतिहत के तौर पर सावधानी जरूर बरतें। अस्पतालों में लोग सर्दी खांसी जैसी बीमारियों में कोविड जांच करवाने के लिए कतारों में खड़े है। ऐसे में डॉक्टर मरीजों को अनावश्यक जांच न करवाने और अनावश्यक दवाएं न लेने को कह रहे हैं।

साथ ही चिकिस्तकों का कहना है कि पिछली बार लोगो ने अधिक मात्रा में काढ़े का सेवन किया था जिससे उनके शरीर में कई तरहट का दर्द पैदा हो रहा था ऐसे में लोगों को यह भी सलाह दी गयी कि इस बार यह गलती बिलकुल भी न करें ज्यादा काढ़ा आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। डरने की जरूरत नहीं है। डॉक्टर की सलाह के बिना दवाएं न लें। कोविड का नया वेरिएंट जेएन.1 ओमिक्रॉन का ही एक म्यूटेशन है। साथ ही चिकिस्तकों ने यह भी उम्मीद जताई है कि इस बार कोविड की दूसरी लहर की तरह हालात नहीं होंगे।I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *