अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड निवास, जानिए कहां और कितना भव्य होगा राज्य अतिथि गृह

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है। इसके बाद भगवान राम के दर्शन के लिए भक्तों का अयोध्या जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। साथ ही देवभूमि के लोगों के लिए अयोध्या यात्रा दूसरे राज्यों के भक्तों के लिए खास बनने जा रही है। राज्य सरकार की पहल पर अयोध्या में उत्तराखंड निवास बनाने के प्लान पर काम शुरू हो गया है।

उत्तरप्रदेश सरकार ने अयोध्या में उत्तराखंड निवास के लिए भूमि की मंजूरी दे दी है। यूपी आवास विकास परिषद ने दो भूखंडों की खरीद के लिए धनराशि की डिमांड भेज दी है और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 33 करोड़ की स्वीकृति भी दे दी है।

बता दें कि सीएम धामी ने अयोध्या में भू खंड के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया था। जिसके बाद यूपी सरकार ने इस पर एक कदम आगे बढ़ाते हुए उत्तराखंड सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। जिस पर सीएम धामी ने धनराशि भी स्वीकृत कर लिया है।

प्रदेश सरकार ने अयोध्या के करीब चिन्हित स्थान पर दो भूखंडों का चयन किया था। एक भूखंड 3000 वर्ग फीट का और दूसरा 1700 वर्ग फीट का है। नगर विकास परिषद को ले आउट के हिसाब से भूखंडों की दरें संशोधित करनी थी।

परिषद की ओर से राज्य सरकार को धनराशि की डिमांड प्राप्त हो गई। जिस पर सरकार ने हामी भर दी है। अब सरकार इस पर आगे काम शुरू कर देगी। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द इस पर काम भी शुरू हो जाएगा। जिससे राम भक्तों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की स्वीकृति के बाद श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में उत्तराखंड का राज्य अतिथि गृह बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। सरकार पहले ही इस अतिथि गृह का साइट प्लान स्वीकृत कर चुकी है। सरकार ने अयोध्या में प्रदेशवासियों के लिए राज्य अतिथि गृह बनाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही परिवहन निगम की बसों को संचालित करने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *