मुख्यमंत्री को मिले उपहारों की होगी नीलामी, मिलने वाली राशि जनहित के कार्यों में होगी खर्च

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को विभिन्न कार्यक्रमों में मिले उपहारों की नीलामी की जाएगी। इससे जो राशि मिलेगी, उसे जनहित के कार्यों में खर्च किया जाएगा। सीएम धामी ने जनहित कार्यों को लेकर एक नई पहल की है। उन्होंने सचिव विनय शंकर पांडेय को निर्देश दिए कि उपहारों के मूल्य का आंकलन कर नीलामी की जाए। नीलामी प्रक्रिया में सामान्य व्यक्ति भी भाग ले सकता है।

सीएम धामी ने अभी हाल ही में लोगों से अपील की थी कि किसी समारोह में अतिथियों को बुके की जगह बुक देने की परंपरा शुरू करनी चाहिए। इससे भावी पीढ़ी में ज्ञान का भंडार बढ़ेगा व दिमाग का भी पोषण होगा। साथ ही बुके की जगह पौधा भेंट करना भी विकल्प हो सकता है। अब मुख्यमंत्री ने उपहारों की नीलामी कर उससे प्राप्त होने वाली राशि को जनहित कार्यों में खर्च करने की पहल की है।

दरअसल, मुख्यमंत्री जब भी प्रदेश या राज्य से बाहर किसी कार्यक्रम शामिल होते हैं तो उन्हें लोग अलग-अलग उपहार उन्हें भेंट करते हैं। इसमें शॉल से लेकर पेंटिंग, विभिन्न प्रकार की आकृतियां शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने सचिव विनय शंकर पांडेय को उपहारों की नीलामी करने के निर्देश दिए। कहा, नीलामी से प्राप्त होने वाली धनराशि का इस्तेमाल जनहित के विभिन्न कार्यों में इस्तेमाल किया जाए। मुख्यमंत्री ने सचिव को प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा, जिससे जल्द से जल्द नीलामी को शुरू किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *