उत्‍तराखंड की इस संसदीय सीट पर माहौल गर्म, चढ़ा सियासी पारा; लेकिन यहां पसरा सन्‍नाटा

इंटरनेट मीडिया प्रचार-प्रसार का बेहतर विकल्प बन चुका है। माहौल बनाने व बिगाड़ने में इसका खूब उपयोग हो रहा है। बात राजनीति की करें तो पौड़ी, अल्मोड़ा सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाजपा व कांग्रेस के प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने इंटरनेट मीडिया पर चुनावी पारा बढ़ा दिया है। वहीं, नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार नहीं उतार सकी है। इसलिए फिलहाल सन्नाटा नजर आ रहा है।

पौड़ी गढ़वाल सीट से भाजपा उम्मीदवार अनिल बलूनी के फेसबुक पर एक लाख पांच हजार फालोअर हैं और वह तीन लोगों को फालो करते हैं। 15 मार्च को पौड़ी पहुंचकर उन्होंने अपना प्रचार शुरू कर दिया है। इसके बाद अलग-अलग क्षेत्र में जाकर संपर्क कर रहे हैं।

20 से अधिक पोस्ट फेसबुक पर अपलोड कर चुके हैं। इसी सीट पर कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे गणेश गोदियाल के फेसबुक पर 45 हजार फालोअर है और वह 13 लोगों को फालो करते हैं। 13 मार्च से उन्होंने जनसंपर्क शुरू कर दिया है। पोस्ट अपलोड करने के मामले में वह बलूनी से थोड़ा आगे हैं और अब तक करीब 35 से अधिक पोस्ट अपलोड कर चुके हैं।

अल्मोड़ा सीट की बात करें तो भाजपा के अजय टम्टा के फेसबुक पर 63 हजार फालोअर हैं और वह 207 लोगों को फालो कर रहे हैं। 12 मार्च से अब तक वह फेसबुक पर 25 से अधिक पोस्ट अपलोड कर चुके हैं। इसी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा फेसबुक पर कम सक्रिय हैं। उनके 2.1 हजार फालोअर हैं। इन्होंने 13 मार्च से जनसंपर्क शुरू किया और 15 से अधिक पोस्ट अपलोड कर चुके हैं।

नैनीताल-ऊधम सिंह नगर पर भाजपा के अजय भट्ट लोगों से मिल रहे हैं। फेसबुक पर इनके 118 हजार फालोअर हैं और 41 लोगों को फालो करते हैं। अब तक भट्ट चुनाव से व जनसंपर्क से जुड़ी 30 पोस्ट इंटरनेट मीडिया में अपलोड कर प्रचार कर चुके हैं। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से नेता जनसंपर्क कर लोगों से भावनात्मक रूप से जुड़ने की कोशिश हो रही है। लोग भी अपनापन दिखा रहे हैं। अपनापन है कितना यह तो चुनाव के नतीजे तय करेंगे।

पोस्ट पर कमेंट्स कर लोग दे रहे समर्थन

कई लोग नौकरी, पढ़ाई व अन्य कामों की वजह से अपने क्षेत्र से बाहर रह रहे हैं। इंटरनेट मीडिया पर हर कोई सक्रिय है। फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपने पसंदीदा नेता की पोस्ट अपलोड होने पर लोग उन्हें कमेंट्स कर समर्थन दे रहे हैं।

ये हैं घोषित हुए उम्मीदवार

दो मार्च को भाजपा ने उत्तराखंड की पांच में से तीन लोकसभा सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए थे। टिहरी से महारानी माला राज्यलक्ष्मी शाह, अल्मोड़ा से अजय टम्टा और नैनीताल से अजय भट्ट को प्रत्याशी बनाया गया। तीनों ही सीटों पर वर्तमान सांसदों को फिर से टिकट दिया गया है। इसके बाद 13 मार्च को पौड़ी सीट से अनिल बलूनी व हरिद्वार सीट पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को टिकट दिया।

वहीं, कांग्रेस ने 12 मार्च को उत्तराखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशी उतारे। अल्मोड़ा सीट पर प्रदीप टम्टा, पौड़ी सीट पर गणेश गोदियाल व टिहरी सीट पर जोत सिंह गुनसोला को टिकट दिया। नैनीताल-ऊधम सिंह नगर व हरिद्वार सीट पर प्रत्याशी उतारे जाने का इंतजार बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *