सभी घरेलू गैस उपभोक्ता ध्‍यान दें! ऐसा नहीं किया तो जाएगी सब्सिडी और कटेगा कनेशन

सभी घरेलू गैस उपभोक्ताओं को अपना बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण करना अनिवार्य होगा। ई-केवाईसी न कराने पर उभक्ताओं को सब्सिडी से तो वंचित रहना ही पड़ सकता है साथ में कनेक्शन भी बंद हो सकता है। गैस एजेंसी में उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी की जाएगी।

गैस गोदाम लोहाघाट के प्रबंधक डीएस रावत ने बताया कि केवाईसी कराने के लिए उपभोक्ताओं को कार्ड रजिस्टर, मोबाइल नंबर, गैस बुक साथ में लानी होगी। सभी गैस एजेंसिंयों में उपभोक्ताओं की केवाईसी की जाएगी। उन्होंने बताया कि उज्जवला गैस कनेक्शन के उपभोक्ताओं की पूर्व से ही ई-केवाईसी की जा रही है, अब सामान्य उपभोक्ताओं की भी केवाईसी की जाएगी।

गैस गोदाम प्रबंधक ने बताया कि बायोमैट्रिक प्रणाली से गैस की कालाबाजारी और सब्सिडी के दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से केवाईसी की जा रही है। गैस कार्यालय व वितरण स्थल में उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी की जाएगी। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से ई-केवाईसी कराने के लिए गैस गोदाम पहुंचने की अपील की है।

वहीं नैनीताल जिले के रामगढ़ ब्लॉक के सूदूर गांवों में आखिरकार पहली बार रसोई गैस वाहन पहुंच ही गया। रसोई गैस वितरण किए जाने गांवों के सैकड़ों उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली। क्षेत्र पंचायत सदस्य निर्मला जीना के अनुसार कुमाऊं आयुक्त से बीते महीने समस्या के समाधान की गुहार लगाई गई थी।

गांवों के बाशिंदों ने कुमाऊं कमिश्नर व गैस विभाग के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। रामगढ़ ब्लॉक के बैरोली, भुजाखान, हशियारी दिगार, डमरपुर, गैराडी़ लटवाल, गाज, कलसीमा क्षेत्र के बाशिंदों को गांव तक रसोई गैस की आपूर्ति न हो पाने से तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता। ग्रामीणों को बैरोली से तीन तथा कपिलेश्वर से लगभग पंद्रह किमी की दूरी तय सिलेंडर मिल पाता।

लंबे समय से परेशानी से जूझ रहे लगभग चार सौ उपभोक्ताओं ने कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत से समस्या के समाधान की गुहार लगाई। मामले को गंभीरता से ले कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने गैस विभाग के अधिकारियों को तत्काल मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए। कुमाऊं कमिश्नर के निर्देश पर हरकत में आए भवाली गैस गोदाम के अधिकारियों ने गांवों तक रसोई गैस पहुंचाने को वाहन रवाना कर दिया।

गांव तक वाहन पहुंचने से ग्रामीणों के चेहरे खुशी से दमक उठे। बुधवार को एक एक कर उपभोक्ताओं को रसोई गैस सिलेंडर वितरित किए गए। क्षेत्र पंचायत सदस्य निर्मला जीना, ग्राम प्रधान दीपा देवी, माया देवी, आशा देवी, गीता देवी, चंपा देवी समेत कई ग्रामीणों ने समस्या का समाधान किए जाने पर कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत व गैस विभाग के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *