भीड़ व जाम को देखते हुए पुलिस ने कसी कमर, जारी हुए नए दिशा निर्देश

 चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ व जाम को देखते हुए अपर पुलिस महानिदेशक ने निर्धारित क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को धामों की ओर से भेजने के निर्देश दिए हैं। यमुनोत्री धाम के लिए बनाये गए बैरियर से बोटलनेक तक की व्यवस्था को सुगम बनाने को अलग से पुलिस उपाधीक्षक की नियुक्ति करने के भी निर्देश जारी किए हैं।सोमवार को एपी अंशुमान अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से यातायात निदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था व नोडल अधिकारी, चारधाम यातायात, वरिष्ठ व पुलिस अधीक्षक, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली के साथ बैठक की।

उन्होंने पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी धामों की सुरक्षा के लिए बनाई गयी सुरक्षा स्कीम के अनुरूप कार्रवाई करने, चारों धामों की निर्धारित क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को धामों की ओर भेजने और शेष यात्रियों को जगह-जगह चिन्हित किए गए निर्धारित स्थानों पर रोके जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।साथ ही यात्रियों को रोके जाने वाले स्थानों पर खाने, पीने के पानी एवं आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त व्यवस्था करने तथा जनपदों में निर्धारित की गई पार्किंग का अच्छी तरह से उपयोग करते हुए वाहनों को पार्किग में ही पार्क करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

एडीजी ने यह भी दिए निर्देश

  • चारधाम यात्रा मार्गों पर किसी भी प्रकार के मेले व अन्य आयोजनों की अनुमति न दिए जाएं।
  • जनपद प्रभारी एवं सर्किल अधिकारी चार धाम यात्रा व्यवस्था डयूटी पर नियुक्त पुलिसकर्मियों को समय-समय पर ब्रीफ कर उनका मनोबल बढ़ाते हुए नियमित रूप से मानिटरिंग करें।
  • भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में संंधित विभाग से समन्वय बनाकर जेसीबी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ जनपद के सीमावर्ती जिलों के पुलिस प्रभारियों से भी यात्रियों को यात्रामार्ग पर भेजने के संबंध में समय-समय पर वार्ता करें।
  • सभी जनपद प्रभारी अपने-अपने जनपद में धामों, यात्रा मार्गों आदि पर उपलब्ध यात्रियों की पूर्ण जानकारी रखेगें, ताकि क्षमता से अधिक यात्री एक स्थान पर एकत्रित होने की दशा में उनको सीमावर्ती जनपदों में ही रुकवाया जा सके।
  • यात्रा मार्ग पर संचालित यातायात व्यवस्था की नियमित रूप से मानिटरिंग करते रहे तथा किसी भी प्रकार से ड्यूटी में परिवर्तन की आवश्यकता हो तो तत्काल उसके अनुरूप पुलिस बल को नियुक्त किया जाए।
  • जनपद उत्तरकाशी, चमोली एवं रुद्रप्रयाग प्रभारी लगातार पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र एवं अन्य उच्चाधिकारियों को धामों एवं यात्रा मार्ग के संबंध में अवगत कराते रहेगें।
  • गढ़वाल परिक्षेत्र के सभी जनपद प्रभारी चार धाम यात्रा के दौरान आ रही नई चुनौतियों की स्वयं समीक्षा कर उनके निराकरण के संबंध में तत्काल आवश्यक कार्रवाई करें।
  • यातायात प्रबंधन के लिए ड्रोन का भी अधिक से अधिक प्रयोग कर उन्हें जिला कंट्राले रूम से जोड़ा जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *