नेपाल ने इंडिया को फिर दी टेंशन,भारत से सामान लाने पर लगाया टैक्स

भारत से 100 रुपये से अधिक का सामान सीमा पार ले जाने पर नेपाली नागरिकों को अब नेपाल में टैक्स देना पड़ रहा है। नेपाल सरकार के इस नये नियम से जहां उसके नागरिकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं, वहीं सीमा क्षेत्र के भारतीय बाजार भी प्रभावित होने की आशंका है। पिथौरागढ़ और चम्पावत की सीमा पर नेपाल कस्टम 100 रुपये से अधिक का सामान लाने पर भंसार (शुल्क) काट रहा है।

पिथौरागढ़ जिले के सीमावर्ती झूलाघाट और धारचूला के अलावा बनबसा का करीब 65 साल पुराना बाजार पूरी तरह नेपाल के ग्राहकों पर निर्भर है। बनबसा-झूलाघाट के 800 से अधिक पंजीकृत व्यापारियों का व्यवसाय नेपाल के ग्राहकों पर निर्भर है। लेकिन नेपाल सरकार के नये फरमान ने नेपाल के नागरिकों के साथ ही भारतीय व्यापारियों को जबरदस्त झटका दिया है।

अभी भारतीय सीमा पार नेपाल में 500 रुपये से अधिक का सामान ले जाने पर टैक्स देना पड़ता था। नेपाल की गड्डा चौकी कस्टम एजेंट यज्ञराज भट्ट का कहना है कि राजस्व कोष में वृद्धि के चलते नेपाल ने यह निर्णय लिया है। बताया, सामान की क्वांटिटी के अनुसार नेपाल अब 100 रुपये से अधिक के सामान पर भंसार काट रहा है। भारतीय व्यापारी नेपाल के इस नियम से सकते में हैं। उन्हें इस वजह से कारोबार प्रभावित होने का अंदेशा है। क्योंकि इससे भारतीय बाजारों से नेपाल के नागरिकों की खरीदारी घटने की नौबत आ जाएगी।

गुमशुदा हुए बच्चे नेपाल में दादा के पास पहुंचे: ग्रामसभा देवीपुरा में घर से गुमशुदा दो नाबालिग बच्चे नेपाल में अपने दादा के घर पहुंचे हैं। थानाध्यक्ष लक्ष्मण जगवाण ने बताया की बार्डर में लगे कैमरे में बच्चे नेपाल की तरह जाते दिखे। नेपाल पुलिस की मदद से उन्हें नेपाल निवासी उनके दादा के सुपुर्द कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *