चार धाम यात्रा रूट पर दूरी करने का था प्लान, यमुनोत्री हाईवे पर टनल में फंसी 40 जान

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ऑल वेदर रोड पर बन रही 4.5 किमी लंबी सुरंग में रविवार सुबह भूस्खलन हुआ है। यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर धरासू और यमुनोत्री के बीच यह सुरंग चार धाम सड़क परियोजना का हिस्सा है।

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की केंद्रीय मंत्रिमंडल समिति ने राष्ट्रीय राजमार्ग -134 (पुराना NH-94) पर दो-लेन द्वि-दिशात्मक सिल्क्यारा बेंड – बरकोट सुरंग के निर्माण को फरवरी 2018 में मंजूरी दे दी थी।

नौ मीटर की ऊंचाई और 13 मीटर की चौड़ाई वाली यह सुरंग इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) मोड के तहत बनाई जा रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) की राष्ट्रीय राजमार्ग (अन्य योजनाओं) के तहत वित्त पोषित है।

राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के माध्यम से, जो एक पूर्ण राज्य स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसका गठन 2014 में अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर राज्यों में राजमार्गों के विकास के लिए किया गया था।

नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड एनएचआईडीसीएल की देखरेख में इस परियोजना का निर्माण कर रही है। NHIDCL और नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड ने 14 जून, 2018 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *