अब होमगार्ड्स को मिलेगी सेना वाली यह सुविधा, सीएम धामी का ऐलान; 320 नियुक्ति पत्र बांटे

उत्तराखंड के होमगार्डों को अब सेना की तर्ज पर कैंटीन की सुविधा मिलेगी। सरकार इस योजना पर काम कर रही है। इसके अलावा पुरुष होमगार्ड के 300 पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू की जाएगी। बुधवार को होमगार्ड निदेशालय में स्थापना दिवस की रैतिक परेड में पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यह घोषणा की।

उन्होंने बताया कि उच्च हिमालयी क्षेत्र यानी नौ हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर ड्यूटी करने वाले होमगार्ड जवानों को पुलिस और एनडीआरएफ की तर्ज पर हाई एल्टीट्यूड भत्ता भी दिया जाएगा, जो दो सौ रुपये प्रति होमगार्ड होगा। इसके अलावा सीएम ने प्रेमनगर में होमगार्ड जवानों के प्रशिक्षण के लिए इंडोर फायरिंग रेंज बनाने की भी घोषणा की। इससे पहले, उन्होंने रैतिक परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। सीएम ने यह भी कहा कि सिलक्यारा जैसी जगह पर होमगार्डों ने ड्यूटी दी, जिससे वे काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी जरूरत पड़ी, होमगार्ड के जवान तत्पर रहें।

कार्यालय, ट्रांजिट कैंप और सेंटर के लिए 13.12 करोड़ सीएम ने होमगार्ड जवानों की कंपनी का कार्यालय, ट्रांजिट कैंप और इमरजेंसी सर्च एवं रेस्क्यू सेंटर के लिए प्रदेशभर में नौ स्थानों पर आवंटित भूमि पर निर्माण को 13 करोड़ 12 लाख देने की घोषणा भी की। साथ ही, विभागीय मोटरसाइकिल दस्ते के लिए 21 वाहन खरीदने को भी मंजूरी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *