उत्तरकाशी सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सिलक्यारा टनल पर संकट! उच्च स्तरीय जांच पर टिका भविष्य

उत्तराखंड के उत्तरकाशी टनल में फंसे 41 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। चारधाम यात्रा रूट पर यमुनोत्री हाईवे पर सिलक्यारा में बन रही सुरंग में फिलहाल काम रोका गया है। टनल में दोबारा निर्माण कार्य शुरू करने से पहले इसकी जांच की जाएगी।

सिलक्यारा सुरंग का भविष्य अब उच्च स्तरीय जांच दल की रिपोर्ट पर निर्भर हो गया है। वर्तमान में ना सिर्फ सुरंग के अंदर मलबा फंसा है बल्कि जगह- जगह मशीनरी और दूसरा साजो समान बिखरा हुआ है। इसके मद्देनजर फिलहाल काम रोका गया है। केंद्र

से उच्च स्तरीय विशेषज्ञ जांच दल के आने के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। चारधाम यात्रामार्ग परियोजना के तहत यमुनोत्री मार्ग पर निर्माणाधीन साढ़े चार किमी लंबी सिलक्यारा- बड़कोट सुरंग के काम में पहले ही विलंब चल रहा है।

इस टनल को पहले गत जुलाई में बनकर तैयार होना था, लेकिन टनल आर- पार होने में अब भी करीब चार सौ मीटर की दूरी बाकी है। इस बीच 12 नवंबर को आए मलबे के बाद सुरंग का काम बुरी तरह प्रभावित हो गया है।

आलम यह है कि अब सुरंग के अंदर करीब 55 मीटर मलबा जमा है, जिसे नीचे से साफ करने पर उपर से और मलबा आ रहा है। इसके साथ ही बचाव अभियान के कारण सुरंग में इधर-उधर पड़ी है। जिसे साफ करने के बाद ही काम शुरू हो पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *