बद्रीनाथ धाम में आमरण अनशन पर कांग्रेस ने साधा निशाना

बद्रीनाथ धाम में मॉस्टर प्लान के पुनर्निमाण का कार्य चल रहा है। जिसके विरोध में व्यापारी और पुरोहित समाज ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है। इसको लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है।

बद्रीनाथ धाम में मॉस्टर प्लान के पुनर्निमाण का कार्य चल रहा है। इन पुनर्निमाण के कार्यों का बद्रीनाथ धाम में विरोध हो रहा है। विरोध में धाम में कुछ व्यापारियों और पुरोहित समाज अपनी मांगों को लेकर आमरण अनशन शुरू कर दिया है।

बद्रीनाथ धाम में हो रहे व्यापारियों और पुरोहित समाज के आमरण अनशन को लेकर कांग्रेस ने धामी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस महामंत्री संगठन मथुरा दत्त जोशी ने कहा कि कांग्रेस व्यापारियों और पुरोहित समाज के साथ है। इसके साथ ही उन्होंने इसको लेकर सरकार पर निशाना साधा।

मथुरा दत्त जोशी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि बद्रीनाथ धाम में व्यापारियों और तीर्थ पुरोहितों के साथ धामी सरकार अत्याचार कर रही है। बिना नोटिस के वहां पीढ़ियों से रह रहे पुरोहित और व्यापारियों की दुकान और मकान बिना उन्हें सूचना दिए तानाशाही और दमनकारी नीति के तहत तोड़े जा रहे हैं।

कांग्रेस का कहना है कि अगर ये कार्य बद्रीनाथ मास्टर प्लान के तहत किया जा रहा है। इस प्लान के तहत सरकार को भूमि अधिग्रहण की जरूरत थी तो उससे पहले दुकान व मकान के मालिको को कॉन्फिडेंस में लेने की जरूरत थी। उन्हें उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए था।

इसके साथ ही मथुरा दत्त जोशी ने आरोप लगाते हुए कहा कि धर्म के नाम पर राजनीति करने वाली पार्टी की सरकार द्वारा धर्म के ध्वज वाहको के हितों पर कुठाराघात करते हुए उनके सामने राटी-रोजी का गंभीर संकट खड़ा कर दिया है।

सरकार पहले पण्डा पुरोहितों को पुर्नवासित करना चाहिए था। उन्हें सही स्थान पर दुकान देकर उनकी रोजी- रोटी का इंतजाम करना चाहिए था। ऐसा न करके भाजपा की सरकार ने पण्डा पुरोहितों के सामन गंभीर संकट खड़ा कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *