उत्तराखंड में बारिश का कहर; विकासनगर में भूस्खलन से नौ मकान जमींदोज, चमोली में 2 की मौत

विकासनगर तहसील के अंतर्गत बिन्हार क्षेत्र के जाखन गांव में बुधवार दोपहर भूस्खलन के बाद मलबे की चपेट में आने से नौ मकान और सात गोशालाएं जमींदोज हो गए। 27 अन्य मकानों को भी खतरा हो गया है।

जाखन गांव में बीते सोमवार को भी भूस्खलन हुआ था। तब गांव के नीचे से भूस्खलन हुआ जबकि बुधवार को गांव के ऊपर से गुजर रही सड़क धंसने लगी। कुछ देर में सड़क पूरी तरह धंस गई, जिससे पहाड़ से मलबा आना शुरू हो गया। इस पर सड़क के धंसाव वाले हिस्से के ठीक नीचे बने मकानों में रहने वाले लोगों ने सुरक्षित जगहों पर शरण ली। देहरादून की डीएम सोनिका ने बताया, भूस्खलन के चलते खतरे की जद में आए जाखन गांव को खाली करा दिया है। राहत कार्य जारी हैं।

भू स्खलन की सूचना मिलने पर विकासनगर विधायक मुन्ना चौहान, डीएम सोनिका, और डीआईजी दलीप सिंह कुंवर जाखन गांव पहुंचे। विधायक ने ग्रामीणों को हर संभव सहायता मुहैया कराने का आश्वासन देने के साथ ही त्वरित सहायता मुहैया कराई। जूहा स्कूल पष्टा समेत आसपास के गांवों में प्रभावित ग्रामीणों के रहने की व्यवस्था करने के बाद विधायक वापस लौटे। बताया कि आपदा से प्रभावित जाखन गांव के ग्रामीणों को सुरक्षित निकालना पहली प्राथमिकता थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *