सुंदर दिखने वाले पहाड़ों पर लोगों का ऐसा है हाल, इस इलाके में पानी को तरसे 100 परिवार, मंदिर-मस्जिद के नल भी सूखे

इंदिरानगर में मंदिर-मस्जिद, स्कूलों के साथ ही 100 परिवार पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। लोग पानी के लिए सड़क किनारे लगे हैंडपंप पर निर्भर हैं। कुछ लोग निजी स्तर पर टैंकर मंगाकर पानी की व्यवस्था करने को मजबूर हैं। लोगों के अनुसार बार-बार की गुहार के बावजूद जलसंस्थान समस्या के समाधान को कारगर पहल नहीं कर रहा है।

इस कदर उपेक्षा से त्रस्त क्षेत्र के लोगों का रविवार को धैर्य जवाब दे गया। महिलाओं और बच्चों ने मुख्य सड़क पर खाली बाल्टियों के साथ जल संस्थान के खिलाफ प्रदर्शन किया। कहा कि महीनों से नलों में पानी नहीं आ रहा है। स्कूलों में भी हालत खराब हैं। मिड डे मील बनाने के लिए तक पानी की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। रविवार को इंदिरा नगर स्थित दुर्गा मंदिर के पास महिलाओं ने पूर्व पार्षद शकील अहमद सलमानी के नेतृत्व में नारेबाजी की।

कहा कि बार-बार शिकायत करने के बाद भी जल संस्थान का कोई अधिकारी या कर्मचारी उनके क्षेत्र में नहीं पहुंच रहा। दुर्गा मंदिर, सबरी मस्जिद, इंदिरा नगर प्राइमरी पाठशाला, राजकीय इंटर कालेज बनभूलपुरा में पानी का संकट गहराया हुआ है।

इधर, पूर्व पार्षद सलमानी ने कहा कि तहसील दिवस में लिखित सूचना देने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। जल्द ही व्यवस्था में सुधार को ठोस कदम नहीं उठाए तो जनता को साथ लेकर जल संस्थान कार्यालय पहुंचकर अधिकारियों का घेराव किया जाएगा। इस दौरान विमला देवी, नसीम बानो, आशिया, मुनीफा, यासमीन, शाहिद आदि मौजूद रहे।

महिलाओं का यह कहना

पानी के लिए घरों में पूरी रात जागना पड़ रहा है। इसके बाद भी एक बाल्टी पानी नहीं नसीब हो रहा है। करीब दो किलोमीटर दूर से पानी ढोना पड़ रहा है। -नसीमा बेगम, इंदिरानगर

मिड डे मील के लिए बच्चों से घरों से पानी मंगवाकर खाना बनाया जा रहा है। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को पीने का पानी भी बड़ी मुश्किल से मिलता है। जल संस्थान के अधिकारियों को मामले को गंभीरता से लेना होगा। -कमर जहां, अध्यक्ष, अभिभावक समिति, राजकीय बालक इंटर कालेज।

बरसाती नाले के पास वाले मकानों में एक माह से पानी नहीं आ रहा है। यही नहीं, जल संस्थान की ओर से यहां टैंकर भी नहीं पहुंचता है। कई किलोमीटर दूर से पानी लाकर खाना बनाना पड़ता है। -छोटी, इंदिरा नगर सबरी मस्जिद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *