पकड़े गए प्रकृति के दुश्मन, उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाने के आरोप में कई गिरफ्तार

जिले में वनों में लगी आग अब थमती नजर आने लगी है। पिछले चार-पांच दिनों के मुकाबले रविवार को क्षेत्र में कम स्थानों पर आग नजर आई। इधर, दावानल को काबू करने की जुगत में लगे वन महकमे ने रविवार को अलग-अलग स्थानों पर जंगल में आग लगाते दो युवाओं को दबोच लिया।

दबोचे गए आरोपितों पर वन अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। वहीं, गढवाल वन प्रभाग की टीम ने खिर्सू के आरक्षित वन क्षेत्र में आग लगाने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार है। पकड़े गए लोगों को कोर्ट में पेश करने की कार्रवाई की जा रही है।

शनिवार को लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज के अंतर्गत ईड़ा बीट के सतीखाल कक्ष संख्या तीन में वन कर्मियों ने एक युवक को जंगल में आग लगाते पकड़ लिया। प्रभागीय वनाधिकारी नवीन चंद्र पंत ने बताया कि कोटद्वार नगर निगम के अंतर्गत लालपुर निवासी मनमोहन नेगी बकरियां चुगाने के लिए जंगल गया था। बताया कि बकरियां चुगाने के दौरान ही उसने जंगल में आग लगा दी।

उधर, भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैंसडौन की टीम ने कुल्हाड़ क्षेत्र में जंगल में आग लगाते एक युवक को दबोच लिया। प्रभागीय वनाधिकारी स्पर्श काला ने बताया कि वन क्षेत्राधिकारी विशन दत्त जोशी के नेतृत्व में वन विभाग की टीम कुल्हाड़ क्षेत्र में गश्त पर थी।

इस दौरान टीम ने कुल्हाड़ क्षेत्र में जंगल में आग लगाते नेपाल मूल के एक व्यक्ति को दबोच लिया। आरोपित के पास से लाइटर भी मिला। पूछताछ के दौरान युवक ने स्वयं का नाम टेकराम बताते हुए कहा कि वह अपने तीन साथियों के साथ कुल्हाड़ क्षेत्र में पाइप लाइन निर्माण का काम कर रहा है। पाइप लाइन बिछाने के दौरान उसने जंगल में आग लगा दी। बताया कि आरोपित को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।

पौड़ी नागदेव रेंज के वन क्षेत्राधिकारी ललित मोहन सिंह नेगी ने बताया कि इन दिनों जंगलों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए वन विभाग की टीम क्षेत्रों में शरारती तत्वों पर नजर बनाए हुए है। जिसके लिए लगातार क्षेत्रों में गश्त की जा रही है।

बताया कि एक वन कर्मी द्वारा खिर्सू के आरक्षित वन क्षेत्र में पांच लोगों को आग लगाते हुए देखा गया। जिस पर इनको गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए आरोपितों के नाम मोसार आलम, नाजेफर आलम, नुरुल, शालेम, फिरोज आलम हाल निवास चौबट्टा, पोस्ट खिर्सू, जिला पौड़ी गढ़वाल है। बताया कि गिरफ्तार किए गए लोग दूसरे क्षेत्रों के हैं जो क्षेत्र में मिस्त्री, मजदूरी का कार्य करते हैं।

भद्रकाली के जंगल में आग लगाने के मामले में वन विभाग ने अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया। रेंज अधिकारी विवेक जोशी ने बताया कि फायर सीजन को देखते हुए विभागीय कर्मचारियों व अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। शुक्रवार को जनपद टिहरी गढ़वाल के अंतर्गत शिवपुरी और नरेंद्रनगर रेंज के जंगल शुक्रवार को आग से धधक उठे थे। जिस पर विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया।नरेंद्रनगर में एक हेक्टेयर और शिवपुरी रेंज में 2.50 हेक्टेयर जंगल को आग से नुकसान पहुंचा है। शुक्रवार की दोपहर में भद्रकाली मुनिकीरेती के जंगल में भी अचानक आग लग गई थी। विभाग की टीम ने आग पर तत्काल काबू पा लिया। जांच करने पर पता चला कि यह आग किसी व्यक्ति ने लगाई है। जिस पर संबंधित क्षेत्र के वन आरक्षी सचिन रौतेला की ओर से थाना मुनिकीरेती में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। उन्होंने बताया कि नरेंद्रनगर और शिवपुरी रेंज में अब तक जंगल में आग लगने पर कुल आठ मुकदमे पंजीकृत कराए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *