ऑफलाइन रजिस्‍ट्रेशन शुरू, उमड़ी भारी भीड़; अब तक कुल 21.58 लाख श्रद्धालु करवा चुके ऑनलाइन पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण बुधवार से आरंभ हो गए हैं। ऋषिकेश के आठ तथा हरिद्वार में छह काउंटर के माध्यम से पंजीकरण किए जा रहे हैं। पहले ही दिन चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह नजर आया। ऋषिकेश में पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पूर्व में ही खोल दिए गए थे। अब तक 20 लाख से अधिक तीर्थयात्री चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं।बुधवार से चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण भी खोल दिया गया है। इसके लिए ऋषिकेश में आठ तथा हरिद्वार में छह पंजीकरण काउंटर बनाए गए हैं। बुधवार को प्रातः 5:00 से पंजीकरण आरंभ कर दिए गए थे। हालांकि शुरुआत के एक घंटे ऑनलाइन पंजीकरण में व्यवधान आया। इसके बाद अब पंजीकरण सुचारू रूप शुरू हो गए हैं।

ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण के लिए सुबह 4:00 बजे से ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी। स्थिति यह रही कि 8:00 बजे तक सभी काउंटर के आगे लंबी कतारें लग गई। दोपहर 12:00 बजे तक लगभग 600 तीर्थ यात्रा के पंजीकरण हो गए थे, जबकि पंजीकरण काउंटर के आगे अभी भी लंबी लाइन लगी हुई थी।

पर्यटन विभाग की ओर से ऑफलाइन पंजीकरण के लिए जो व्यवस्था लागू की गई है। उसके अनुसार ऋषिकेश सेंटर से प्रत्येक दिन प्रत्येक धाम के लिए 1000 कुल 4000 पंजीकरण किए जाने हैं। जबकि हरिद्वार सेंटर से प्रति धाम 500 कुल 2000 पंजीकरण किए जाने हैं।ऑफलाइन पंजीकरण शुरू होने पर उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के ऊपर निदेशक वॉइस गंगवार ने ऋषिकेश पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *