सोमवार को पानी के लिए तरसेगी आधी हल्द्वानी, तीन घंटे बंद रहेगा फिल्टर प्लांटर

नैनीताल रोड, बरेली रोड, ऊंचापुल, चौफुला, बिठौरिया, लालडांठ, कालाढूंगी रोड समेत आधी हल्द्वानी की 25 हजार आबादी को सोमवार की शाम पानी को लेकर जूझना पड़ेगा। हालांकि, सुबह पानी आएगा, लेकिन जिन क्षेत्रों में सिर्फ शाम के समय ही पानी आता है, वहां मंगलवार को ही पानी की आपूर्ति हो सकेगी। सोमवार को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक फिल्टर प्लांट बंद रहेगा।

गौला बैराज से लोगों को मिलने वाले पानी को फिल्टर प्लांट के जरिये साफ किया जाता है। इसके बाद ही पेयजल लाइनों से पानी लोगों के घरों तक पहुंचता है, लेकिन गौला बैराज से जिस स्थान पर फिल्टर प्लांट को पानी दिया जाता है, वहां अत्यधिक सिल्ट जमा हो गई है। इस पर सिंचाई विभाग सोमवार को सिल्ट की सफाई करेगा।

गौलापार फीडर नहर के रेगुलेटर की मरम्मत भी होगी। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ने जल संस्थान को पत्र भेजकर रेगुलेटर की मरम्मत व सिल्ट सफाई का कार्य करने के कारण पानी की आपूर्ति बंद करने की अपील की है। इधर, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता रवि शंकर लोशाली ने बताया कि सिंचाई विभाग नहर में सिल्ट की सफाई करेगा, इस कारण सुबह तो लोगों को पानी मिल जाएगा, लेकिन फिल्टर प्लांट बंद होने से शाम को लोगों तक पानी नहीं पहुंच पाएगा। मंगलवार से पानी सप्लाई की व्यवस्था दोबारा सुचारू रूप से शुरू हो जाएगी।

हल्द्वानी में सबसे अधिक दमुवाढूंगा, इंदिरानगर व राजपुरा में पेयजल समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है। हाल यह है कि टैंकर आते ही पानी को लेकर मारामारी हो रही है। जल संस्थान इन प्रभावित इलाकों में तीन-तीन टैंकर भेज रहा है, जो कम से कम छह चक्कर लगा रहे हैं।उसके बावजूद लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। अवर अभियंता इल्मा रहमान ने बताया कि राजपुरा में गौला की पाइपलाइन से भी इंटरकनेक्शन कर दिया है। इससे 16 क्वार्टर व राजपुरा में पानी की समस्या का समाधान हुआ है। लेकिन अंतिम छोर वारसी कालोनी, गौलागेट व नाले के पास रहने वाले परिवारों को टैंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *