ऐसे कैसे मिलेगा मुफ्त गेहूं-चावल, हजारों कुंतल फ्री राशन डंप; लोग परेशान

सस्ता गल्ला विक्रेताओं की हड़ताल ने राशन कार्डधारकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। माह के शुरुआती बारह दिन बीतने के बावजूद सरकारी राशन वितरण को लेकर कोई पहल शुरू नहीं हो सकी है। अब तक चालान प्रकिया भी अधर में लटकी हुई है। स्थिति यह है कि दो हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहूं-चावल सरकारी गोदामों में डंप पड़ा है।

समय रहते इस राशन का वितरण नहीं होने से अंत्योदय जैसे गरीब वर्ग के लोग जो सरकारी राशन पर आश्रित हैं, उन्हें खासी दिक्कत होने लगी है। जनपद में 779 से अधिक सस्ता गल्ला विक्रेता की दुकानें हैं। इन दुकानों से प्रतिमाह एक लाख 14 हजार 783 कार्डधारकों को प्रति यूनिट के हिसाब से सरकारी राशन का वितरण किया जाता है।

कुछ कार्डधारकों को नि:शुल्क तो कुछ को सस्ती दरों में सरकारी राशन बांटा जाता है। इससे पहले माह की पहली तारीख से राशन वितरण का कार्य शुरू हो जाता था। विक्रेता पूर्व में ही 23 से 30 तारीख के बीच में चालान लगाने और सरकारी गोदामों से राशन ढुलान कर अपने दुकानों में एकत्र करते थे, लेकिन इस माह सस्ता गल्ला दुकानों में सरकारी राशन वितरण का कार्य ठप है।

दरअसल विभिन्न मांगों को लेकर सस्ता गल्ला विक्रेता हड़ताल पर हैं। इससे राशन वितरण कार्य पर पूरी तरह रोक लगी हुई है। यहां तक कि विक्रेताओं ने चालान तक भी नहीं लगाया है। इससे सरकारी कोटे का राशन गोदामों में ही डंप पड़ा हुआ है। अंत्योदय कार्डधारकों का कहना है कि महंगाई के इस दौर में सरकारी गेहूं, चावल से उन्हें राहत मिल रही थी, लेकिन इस माह उन्हें महंगे दाम चुकाकर बाजार से खरीदारी करनी पड़ रहा है।

27 गोदामों में डंप है राशन: जनपद में खाद्य पूर्ति विभाग के 27 गोदाम हैं। इन गोदामों से ही होकर सरकारी राशन लोगों के घरों तक पहुंचता है, पर इस माह वितरण कार्य प्रभावित होने से राशन गोदामों में डंप है।

महंगाई के दौर में घर चलाना मुश्किल हो गया है। सरकारी स्तर पर मिलने वाले राशन से राहत मिल रही थी, लेकिन इस माह अब तक राशन नहीं मिला है।

विमला देवी

इससे पहले माह की शुरुआत में ही राशन मिल जाता था, इस बार राशन नहीं मिला है। मजबूरन महंगे दाम में राशन खरीदना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *