उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग पर बढ़ेगी सब्सिडी, मुंबई में कलाकारों से मिले CM धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग पर सब्सिडी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। साथ ही ओटीटी, वेब सीरीज, टीवी सीरियल, डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्मों को भी सब्सिडी के दायरे में लाया जाएगा।

मुंबई में मंगलवार को मुख्यमंत्री धामी ने फिल्म उद्योग से जुड़े निर्माता, निर्देशक और कलाकारों के साथ बैठक की। सीएम ने उनसे उत्तराखंड में फिल्म उद्योग संबंधित निवेश की संभावनाओं को लेकर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य सरकार उत्तराखंड में 75 प्रतिशत शूटिंग होने पर हिंदी फिल्मों को 1.5 करोड़ रुपये तक की सब्सिडी, क्षेत्रीय फिल्मों को 25 लाख तक की सब्सिडी व अन्य राज्यों की भाषाओं की फिल्मों को 15 लाख रुपये तक सब्सिडी दे रही है। सरकार इसमें इजाफा करने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान फिल्म जगत से जुड़े निवेशकों से सुझाव लिए और उन्हें इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित भी किया।

सीएम ने कहा, उत्तराखंड में शूटिंग के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हैं। उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, बदरी-केदार के साथ गंगा-यमुना जैसी नदियां हैं। नैनीताल, मसूरी, औली, चकराता, मुनस्यारी, चोपता, हर्षिल, फूलों की घाटी जैसे मनोहारी स्थान भी हैं। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में कई और नए शूटिंग डेस्टिनेशन विकसित हुए हैं। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री की आदि कैलाश यात्रा से ज्योलीकांग जैसे उच्च हिमालयी क्षेत्र में भी पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कार्यक्रम में फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उत्तराखंड में शूटिंग के दौरान सरकार, पुलिस-प्रशासन का खूब सहयोग मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *