सुरंग में 6 दिन से फंसे 40 मजदूरों के लिए जागी उम्मीद, मौत के मुंह से निकाल रही अमेरिकी मशीन

उत्तराकाशी टनल में फंसे 40 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आधुनिक मशीनों की मदद ली जा रही है। देश दुनिया के विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है। सामने आई जानकारी के मुताबिक अब तक 21 मीटर ड्रिलिंग की जा चुकी है। नए अमेरिकन ऑगर मशीन  से गुरुवार सुबह 10.30 बजे से खुदाई शुरू हुई। शुक्रवार सुबह 6.30 बजे तक 21 मीटर तक ड्रिलिंग की गई। जानकारी के मुताबिक अभी 60 मीटर तक खुदाई होनी बाकी है।

बता दें, उत्तराकाशी की सिलक्यारा सुरंग के एक हिस्से के ढहने की वजह से 40 मजदूर पिछले 6 दिनों से फंसे हुए हैं। गुरुवार को नई अमेरिकन ऑगर मशीन इंस्टॉल की गई और दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। जानकारी के मुताबिक इस मशीन को राज्य सरकार के अनुरोध पर पीएमओ के आदेश के बाद उपलब्ध कराया गया है।

जहां मलबा जमा हुआ है वह हिस्सा सिल्क्यारा की तरफ सुरंग के मुहाने से 270 मीटर की दूरी पर शुरू होता है। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने कहा कि फंसे हुए मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें पाइप के जरिए ऑक्सीजन, दवाएं और खाने और पानी की सप्लाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि उनका मनोबल बनाए रखने के लिए उनसे लगातार बात की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *