उत्तराखंड: पशुपालन मंत्री का एलान, राज्य में खुलेंगे दो बड़े बायो गैस प्लांट

उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने राज्य पशुपालन मंत्रालय की योजनाओं को पत्रकार वार्ता में साँझा करते हुए मीडिया से कहा कि राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश में दो बड़े बायो गैस प्लांट स्त्थापित करेगी साथ ही गाय का गोबर भी सरकार द्वारा खरीदने की योजना बनाने पर काम चल रहा है। जिससे राज्य के पशुपालकों को अपनी आजीविका बढ़ाने में मदद मिलेगी।

आवारा पशुओं के लिए भी पॉलिसी बनाने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है। मंडल स्तर पर गोशाला बनाई जा रही है। दूध के औसत खरीद कीमर में पूर्व के 2-2. 5 रूपए के मुकाबले 8 से 10 रूपए प्रतिवर्ष वृद्धि करी है।

गंगा गाय योजना में पर्वतीय क्षेत्रों के अनुरूप बदलाव लेकर आरक्षित वर्ग के लिए सब्सिडी को 75 फीसदी और सामन्य वर्ग को 50 फीसदी किया है।

राज्य में IIT छात्रों को और अधिक कुशल बनाकर उनकी प्लेसमेंट के लिए सरकार निजी क्षेत्र के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सिलेंस स्थापित कर रही है। सरकार द्वारा युवाओं को देश विदेश में भी रोजगार के तमाम अवसर प्रदान कर रही है।

पर्वतीय क्षेत्रों में भी ऑर्गेनिक गन्ना उत्पादन को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है। पिथौरागढ़ से शुरुआत करने के साथ ही चमोली में भी इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। 2022 में अब तक 470 करोड़ रुपये सरकार द्वारा किसानों को दिलाए गए। चीनी मिलों के आधुनिकीकरण के लिए भी 25 करोड़ रुपये का फंड बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *