इन्वेस्टर्स समिट से 2.5 लाख करोड़ निवेश जुटा पाएगा उत्तराखंड? सीएम धामी ने किया मंथन

उत्तराखंड में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से 2.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई सलाहकार समूह की बैठक में यह लक्ष्य तय किया गया। सचिवालय के पास एक होटल में गुरुवार को मुख्यमंत्री सलाहकार समूह की पहली बैठक हुई। बैठक में आठ-नौ दिसंबर को प्रस्तावित उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 को लेकर गहन मंथन किया गया। बैठक में औद्योगिक निवेश तथा रोजगार बढ़ाने के साथ राज्य की आर्थिकी को विस्तार देने की भी कार्ययोजना बनाई गई।

इस दौरान सीएम ने कहा कि सरकार निवेशकों को राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में निवेश के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है। इससे पर्वतीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और पलायन भी रुकेगा। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड को वर्ष 2025 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने में उद्योग जगत से जुड़े लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के साथ उद्यमियों की लगन से उत्तराखंड ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में अचीवर्स की श्रेणी में शामिल होकर देश के शीर्ष राज्यों की श्रेणी में आ खड़ा हुआ है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘सरकार के प्रयासों से उत्तराखंड तेजी से बिजनेस फ्रेंडली डेस्टिनेशन के तौर पर उभर रहा है। राज्य में मूलभूत सुविधाओं के विकास पर ध्यान दिया गया है। निर्यात को बढ़ाने के लिए आईसीडी की स्थापना की गई है। अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का काम शुरू होने वाला है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *