ऋषिकेश में रामझूला पर आवाजाही पर रोक, गंगा में उफान से पुल के नीचे का पुश्ता बहा

देश-दुनिया के सैलानियों के आकर्षण का केंद्र रामझूला पुल पर आवाजाही बंद कर दी गई है। भारी बारिश से मुनिकीरेती क्षेत्र में पुल के नीचे का पुश्ता बह गया है। गंगा के उफान पर आने की वजह से यह नुकसान हुआ है। सैलानियों की सुरक्षा की मद्देनजर एसडीएम नरेंद्रनगर देवेंद्र सिंह नेगी निर्देश पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर झूला पुल पर आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है, जिससे जानकी सेतु पर सैलानियों का दबाव बढ़ गया है।

एसडीएम ने बताया कि सैलानियों की सुरक्षा प्राथमिकता है। पीडब्ल्यूडी की टीम निरीक्षण को रामझूला भेजी है। निरीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर झूलापुल पर आवाजाही को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

प्रशासन ने बताया कि सूबे में हो रही बारिश के चलते गंगा नदी उफान पर है। ऋषिकेश में नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। एहतियातन SDRF की टीमें तैनात की गई हैं। पर्यटकों और स्थानीयों से अपील की गई है कि नदी के आसपास असुरक्षित इलाकों में न जाएं। रामझूला पुल पर आवाजाही में रोक लगाने से जानकी पुल पर दबाव बढ़ सकता है, हालांकि इसको लेकर भी व्यवस्था की जा रही है कि एक समय में सीमित संख्या में ही लोग पुल पर आवाजाही करें।

उत्तराखंड में बीते कई दिनों से भारी बारिश का दौर चल रहा है। सूबे में कई जगहों पर लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आई हैं। प्रदेश में कई पुल भी बारिश में टूट गए हैं और कई इलाकों में बाढ़ का संकट बना हुआ है। रुद्रप्रयाग में फंसे 293 यात्रियों को रेस्क्यू कर लिया गया है। प्रभावित इलाकों में SDRF की टीमें तैनात की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *