ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए सीईयूटी आज से, उत्तराखंड में 12 केंद्रों पर होगी परीक्षा

स्नातक कक्षाओं में प्रवेश को लेकर कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) आज से देशभर में प्रारंभ हो रहा है। उत्तराखंड में इस बार 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सीयूईटी 2024 परीक्षा 29 डोमेन विषयों के लिए 15 मई से 24 मई 2024 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जा रही है। उत्तराखंड से करीब 32 हजार छात्र-छात्राओं के इस परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।

एनटीए की सीयूईटी यूजी 2024 के लिए देशभर से 13.4 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया है। इस वर्ष महिला उम्मीदवारों की संख्या में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उत्तराखंड में हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विवि के बिड़ला परिसर के अलावा टिहरी और पौड़ी संगठक कालेज के अलावा 109 सहायता प्राप्त अशासकीय कालेज और स्ववित्तपोषित संस्थानों में बीए, बीएससी, बीकाम के अलावा प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए सीईयूटी अनिवार्य है। दून के डीएवी, डीबीएस, एमकेपी, श्री गुरु राम राय पीजी कालेज के अलावा एमपीजी कालेज मसूरी व चार अशासकीय कालेज हरिद्वार में हैं। जिनमें स्नातक में छात्रों को सीईयूटी देने के बाद ही प्रवेश मिलेगा।

सीईयूटी उत्तीर्ण अंक विश्वविद्यालय-दर-विश्वविद्यालय अलग-अलग होते हैं। सीईयूटी उत्तीर्ण अंक निश्चित नहीं हैं, हालांकि, प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सीईयूटी में न्यूनतम 300-400 अंक की आवश्यकता होती है। कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के अलावा, छात्र को भारत के शीर्ष कालेजों में प्रवेश पाने के लिए सीयूईटी परीक्षा में अच्छा स्कोर करना होगा। नतीजों की घोषणा के साथ ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की भूमिका समाप्त हो जाती है। इसलिए, सीईयूटी उत्तीर्ण अंक एनटीए की ओर से तय नहीं किए जाते हैं।
देहरादून, नई टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी गढ़वाल, रुड़की, श्रीनगर (गढ़वाल), चमोली, हरिद्वार, हल्द्वानी, नैनीताल, अल्मोड़ा, उधमसिंह नगर इस साल सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन की कुल संख्या पिछले साल की तुलना में कम है। पिछले साल के 14.99 लाख आवेदन आए थे। इनमें छात्रों की संख्या 8.03 लाख से ज्यादा और छात्राओं की संख्या 6.96 लाख के करीब थी। 16 ट्रांसजेंडर छात्र थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *