उत्तराखंड के 20 कॉलेज मॉडल बनेंगे, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया क्या है तैयारी

उत्तराखंड में 20 कॉलेजों को मॉडल बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सीएम आवास में हुए नियुक्ति पत्र आवंटन कार्यक्रम में यह घोषणा की। उन्होंने कहा,सरकार ने विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में आधारभूत ढांचा मजबूत करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा मानवीय संसाधनों को तराशने का आधार है। युवा कर्णधारों को सही दिशा देने में उच्च शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सरकार उद्यमिता व स्टार्टअप के लिए युवाओं को लगातार प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में आधारभूत संरचनाओं के निर्माण, तकनीक के विस्तार के क्षेत्रों में कार्य किए जा रहे हैं। गौरव योजना के तहत राज्य के उच्च शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्रों को बैंकिंग एवं वित्तीय प्रशिक्षण और पांच हजार छात्रों के प्लेसमेंट का भी लक्ष्य रखा गया है।

72 असिस्टेंट प्रोफेसरों को दिए नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत लोक सेवा आयोग से चयनित 72 असिस्टेंट प्रोफेसर को नियुक्ति पत्र दिए। इनमें समाजशास्त्रत्त्, अर्थशास्त्रत्त् व अंग्रेजी विषय के अभ्यर्थी शामिल थे।

उन्होंने चयनितों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षार्थियों के भविष्य निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। पहले पड़ाव पर आपके पास अपने कार्यक्षेत्र में श्रेष्ठ प्रदर्शन से बच्चों के भविष्य को संवारने की महत्वपूर्ण चुनौती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सभी चुनौती को साकार रूप देकर सरकार के विकल्प रहित संकल्प को पूरा करने में अपना योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *