सीएम धामी का बर्थडे ‘गिफ्ट’ सरकार को पड़ेगा ‘भारी’, इस सब्सिडी में सालाना खर्च होंगे ₹130 करोड़

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने जन्म दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों को बड़ी सौगात दी. जिसके तहत प्रदेश में 100 यूनिट तक हर महीने बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल में 50 फ़ीसदी सब्सिडी दी जाएगी. सीएम धामी की इस घोषणा के बाद ही ऊर्जा विभाग ने विद्युत उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ दिए जाने संबंधित कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है. इस योजना से उत्तराखंड सरकार पर सालाना करीब 130 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा.

उत्तराखंड राज्य में लाखों विद्युत उपभोक्ताओं के कनेक्शन हैं. जिसमें से करीब 11 लाख 10 उपभोक्ता ऐसे हैं जो हर महीने 100 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही उच्च हिमालई क्षेत्रों में करीब 25 से 30 हज़ार विद्युत कनेक्शन धारी हैं जो हर महीने 200 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में सीएम धामी की घोषणा के बाद प्रदेश के करीब 11 लाख 40 हज़ार उपभोक्ताओं को विद्युत सब्सिडी का लाभ मिलेगा. जिसकी प्रक्रिया शासन स्तर पर शुरू कर दी गई है.

राज्य सरकार की ओर से बिजली के बिल में दी जाने वाली सब्सिडी योजना की खास बात ये रहेगी कि महीने के हिसाब से उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. यानी अगर कोई उपभोक्ता पहले महीने में 100 यूनिट तक बिजली खपत करता है तो उसको इस सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा, लेकिन अगर उपभोक्ता दूसरे महीने में 100 यूनिट से अधिक बिजली की खपत करता है तो उस महीने उस उपभोक्ता को सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा. हालांकि, इस सब्सिडी का लाभ सीधे उपभोक्ता को नहीं दिया जाएगा. अगर उपभोक्ता किसी महीने 100 यूनिट तक बिजली कंज्यूम करता है तो उस उपभोक्ता का बिल 50 फ़ीसदी डिस्काउंट के साथ जारी किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *