केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग, बाल-बाल बचे 5 तीर्थ यात्री

केदारनाथ धाम के लिए उड़ान भर रहे हेलीकॉप्टर की सोमवार दोपहर को आपात लैंडिंग करनी पड़ी। गुप्तकाशी से केदारनाथ धाम के लिए उड़ान भर चुके चॉपर की आपात लैंडिंग की वजह से पांच तीर्थ यात्रियों की जान बाल-बाल बच गई। खराब मौसम  की वजह से भारत ट्रांस एविशन के हेलीकॉप्टर की गरूड़चट्टी के पास आपात लैंडिंग की गई ।

एचटी रिपोर्ट के अनुसार, रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस राजवर ने बताया कि हेलीकॉप्टर दोपहर 2.06 बजे गुप्तकाशी हेलीपैड से रवाना हुआ था और इससे पहले कि वह केदारनाथ हेलीपैड पर उतर पाता, कम दृश्यता की वजह से हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग करनी पड़ी।  हेलीकॉप्टर के पायलट ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए गरुड़ चट्टी के पास सुरक्षित लैंडिंग की, जिससे पांच पर्यटकों की जान बच गई।

राजस्थान के एक तीर्थयात्री हिम्मत सिंह शेरावत, जो केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा लेने की योजना बना रहे थे कहा कि हम केदारनाथ मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर सेवा लेने की योजना बना रहे थे, लेकिन स्थानीय लोगों ने बताया कि अक्सर दोपहर 2 बजे के बाद दृश्यता कम हो जाती है, जिससे हेलीकॉप्टर और यात्रियों के लिए खतरा बन जाता है।

कहा कि इसीलिए हमने मंदिर तक पैदल जाने का फैसला किया। केदारनाथ धाम के मंदिर के पुजारी आनंद शुक्ला ने कहा कि ज्यादातर हेलीकॉप्टर दुर्घटनाएं केदारनाथ क्षेत्र में खराब दृश्यता के कारण हुई हैं और प्रशासन को दोपहर 2 बजे के बाद हेलीकॉप्टर संचालन पर रोक लगा देनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *