आपदा की चुनौतियों से निपटने को बनेगा ऐक्शन प्लान, आपदा प्रबंधन सम्मेलन में अमिताभ बच्चन बने ब्रांड एंबेसडर

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देश व दुनिया में आपदा से उपजी चुनौतियों से निपटने के लिए ऐक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। इसके लिए 28 नवंबर से एक दिसंबर तक देहरादून में विश्व आपदा प्रबंधन सम्मेलन आयोजित होगा। मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि इस सम्मेलन के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। इस दौरान अमिताभ बच्चन का संदेश भी प्रसारित किया गया।

मंगलवार को सचिवालय मीडिया सेंटर में पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि आपदा समूची दुनिया के सामने एक गंभीर समस्या है और इससे निपटने के लिए लगातया प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी के तहत अगले 28 नवंबर से एक दिसंबर के बीच छटवां विश्व आपदा प्रबंधन सम्मेलन राज्य की राजधानी में आयोजित किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में 127 देशों के दो हजार से अधिक विशेषज्ञों के शामिल होने की उम्मीद है। सम्मेलन में चार मुख्य सत्र और 50 टेक्निकल सेशन आयोजित होंगे। जिस दौरान विभिन्न आपदा से जुड़ी चुनौतियों पर चर्चा होगी और रिसर्च पेपर प्रस्तुत किए जाएंगे। इस सम्मेलन का आयोजन राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, डीएमआईसीएस हैदराबाद तथा उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यू कॉस्ट) की ओर से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *