कानून की पढ़ाई कर रहे राम, दूध की डेरी चलाते हैं दशरथ, दिनभर करते राजपाट, रात को रामलीला में पाठ

रामलीला में हर वर्ग के लोग किरदार निभा रहे हैं। इसमें कोई छात्र है तो किसी की अपनी दुकान…। शाम को रामलीला भवन में बिना किसी पारिश्रमिक यह सभी अपने किरदार को बखूबी निभा रहे हैं। दून के डाकरा में रामलीला डाकरा दुर्गा मंदिर की रामलीला मंचन काफी पुराना है। यहां लीला में कलाकार नहीं, बल्कि विद्यार्थी और दुकानदार मुख्य किरदार निभा रहे हैं।राम का किरदार निभाने वाले अनिकेत दून के निजी विश्वविद्यालय में लॉ में चौथे वर्ष के छात्र हैं। वह पिछले दो साल से रामलीला में मंचन करते हैं। अनिकेत का कहना है कि राम का किरदार निभाकर भक्ति में लीन होने का अवसर मिलता है। इसके साथ ही लोगों को अपनी संस्कृति से जोड़ने पर गर्व महसूस होता है।छात्र विशेष कुमार लक्ष्मण का किरदार निभाते हैं। दशरथ का किरदार निभा रहे ललित कांबोज डाकरा में डेरी चलाते है। उन्होंने बताया कि हमारे लिए किरदार में प्रभु श्रीराम का पिता बनना गर्व की बात है। इसके साथ ही दुकानदार दविंदर मालून कुंभकर्ण का किरदार निभाते है।

नवरात्र के पांचवें दिन हुई मां स्कंदमाता की पूजा

नवरात्र के पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की गई। मंदिरों में भजन गायकों ने माता रानी के भजनों से भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में स्कंदमाता की पूजा-अर्चना के बाद शाम को भजन संध्या का आयोजन हुआ। इस मौके पर दिगंबर दिनेश पुरी, दिगंबर भागवत पुरी, पंडित भारत भूषण भट्ट, राजकुमार गुप्ता, संजय गर्ग, विवेक श्रीवास्तव, नवीन, विक्की गोयल आदि मौजूद रहे। टपकेश्वर मंदिर की माता वैष्णो देवी गुफा में मां वैष्णो देवी की पूजा-अर्चना की गई। इस मौके पर आचार्य बिपिन जोशी, मनोज कोठियाल, ध्रुव उप्रेती, बिपिन भट्ट, अजय कोठियाल आदि मौजूद रहे। गायत्री चेतना केंद्र बडोवाला में नवरात्र पर ध्यान और जप किया गया।

चकराता रोड स्थित झाझरा में हिल ग्रोव स्कूल में नवरात्र पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें छात्राओं ने मां दुर्गा के नौ स्वरूप की प्रस्तुति दी। इस मौके पर प्रधानाचार्या डॉ. ललिता ने विजयदशमी पर्व की महत्ता को बताया। इस अवसर पर चेयरमेन वीना छाबरा, डायरेक्टर सतीश छाबरा आदि मौजूद रहे।

सजे पंडाल, आज से शुरू होगी दुर्गा पूजा

शहर में शुक्रवार से दुर्गा पूजा शुरू हो जाएगी। बंगाल के ब्राह्मण दुर्गा पूजा कराने के लिए दून पहुंच गए है। शुक्रवार से राजधानी दून में दुर्गा पूजा महोत्सव की धूम शुरू हो जाएगी। शहर में पांच स्थानों पर दुर्गा पूजा के पंडाल सज गए है। मॉडल कॉलोनी आराघर में दुर्गा पूजा के संयोजक अधीर मुखर्जी ने बताया कि दुर्गा पूजा महोत्सव को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। वहीं, आयुध निर्माणी के दुर्गा पूजा, प्रेमनगर, करनपुर के साथ ही सभी पंडालो को भव्य रूप दिया जा रहा है।

केवट ने कराई गंगा पार, अंत में हुआ भरत मिलाप

टिहरी नगर के आजाद मैदान में रामलीला के पांचवे दिन केवट लीला, राम भरत मिलाप का मंचन किया गया। वनवास लीला के दौरान भगवान राम-लक्ष्मण और सीता माता सरयू किनारे जाते हैं। केवट अपनी नाव में बैठाकर सरयू पार कराता है। उधर, अयोध्या में राम के वियोग में महाराजा दशरथ अपने प्राण त्याग देते हैं। अंत में भरत का भगवान राम से मिलाप होता है। इस मौके पर अध्यक्ष अभिनव थापर सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

पर्वतीय रामलीला कमेटी की ओर से गंगाधर केवट संवाद, सुमंत विलाप, दशरथ मरण, भरत मिलाप का मंचन किया गया। गंगातट पर केवट संवाद के अलावा दशरथ मरण के दौरान श्रवण कुमार का नाटक का ह्रदय विदारक मंचन आकर्षण का केंद्र रहा। इस दौरान जीवन सिंह बिष्ट, नकुल बधानी, ललित जोशी, जानवी बिष्ट, कौशल्या, दीपा आदि मौजूद रहे। उधर, श्री रामलीला कला समिति की ओर से कलाकरों ने अपने अभिनय से दर्शकों का मन मोहा। दूनघाटी मां दुर्गा सेवा समिति की ओर से दुर्गा पूजा महोत्सव पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सुंदर प्रस्तुति दी।

महर्षि वाल्मिकि बाल संस्कार केंद्र का शुभारंभ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से महर्षि वाल्मीकि बाल संस्कार केंद्र का शुभारंभ किया गया। सेवा प्रमुख एस चंद्रा ने बताया कि इससे पहले संघ की ओर से वाल्मीकि धर्मशाला चुक्खूवाला में प्रारंभ किया गया है। इसमें करीब तीस बच्चें पढ़ाई के लिए प्रतिदिन आते हैं। कहा कि बाल संस्कार केंद्र में खेल-खेल में शिक्षा और महापुरुषों को जानने और समझने को मिलेगा।

डेंगू और मलेरिया हराने के लिए बने टीका

नेताजी संघर्ष समिति ने विश्व स्वास्थ्य संगठन दिल्ली को जिलाधिकारी के माध्यम से पत्र देकर डेंगू और मलेरिया को हराने के लिए टीका बनाने की मांग की। उपाध्यक्ष प्रभात डंडरियाल ने कहा कि जिस प्रकार कोरोना को हराने के लिए टीका बनाया गया, उसी प्रकार डेंगू और मलेरिया को भी हराने के लिए टीका बनाया जाए। इस दौरान आरिफ वारसी, सुरेश कुमार, नवनीत गोसाई, प्रदीप कुकरेती, सुशील विरमानी, विपुल नौटियाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *